बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है ? यहाँ है सटीक जानकारी

बिकासुल कैप्सूल एक मल्टीविटामिन कैप्सूल है जो आपके सम्पूर्ण शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसके बारे में हमने अपने ब्लॉग में काफी बार बात की है। आज हम इसी से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण सवालों का जवाब जानेंगे जो लोग हमसे अक्सर पूछते हैं।

हमारे हाल ही के आर्टिकल बिकासुल कैप्सूल कब खाना चाहिए ? पर काफी लोगों के सवाल आ रहे थे कि बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है। या कुछ लोग पूछते हैं Becosules लेने के बाद मेरा पेशाब पीला क्यों है? अपने इस छोटे से आर्टिकल के माध्यम से हम इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है

बिकासुल कैप्सूल में पाया जाने वाला राइबोफ्लेविन यानि विटामिन बी2 (Vitamin B2) के कारण पेशाब का रंग पीला हो जाता है लेकिन यह किसी प्रकार का स्वास्थ्य विकार नहीं है। इसलिए यदि बिकासुल लेने के बाद आपके मूत्र में पीलापन आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन यदि समस्या विकट हो तो डॉक्टर की राय लें।

इसके अलावा बिकासुल कैप्सूल लेने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है। इससे पेशाब में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो सकती है। यूरिक एसिड एक रंगहीन पदार्थ है, इसलिए जब यह पेशाब में कम होता है, तो पेशाब का रंग हल्का पीला हो सकता है।

बिकासुल कैप्सूल क्या है और किस काम आता है ?

Becosules Capsule एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन C शामिल हैं जिसका मुख्य प्रयोग विटामिन और पोषण की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। यह एक ओवर-द-काउंटर (OTC) दवा है जिसका उपयोग सामान्य स्वास्थ्य और सेहत में सुधार के लिए किया जाता है।

यह बाजार में उपलब्ध बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट से अलग है क्योंकि इस सप्लीमेंट में शरीर के समग्र स्वास्थ्य और कार्य में सुधार करने हेतु स्वास्थ्यवर्धक एजेंट पाए जाते हैं। बिकासुल कैप्सूल ऊर्जा के स्तर, मस्तिष्क के कार्य, कोशिका चयापचय, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में सुधार करता है।

इसमें पाए जाने वाले प्रमुख विटामिन्स की बात करें तो इसमें थायमीन (B1), राइबोफ्लेविन (B2), कैल्शियम पैंटोथेनेट (B5), पायरीडॉक्सिन (B6), बायोटिन (B7), फोलिक एसिड (B9), विटामिन C, इत्यादि पाए जाते हैं। राइबोफ्लेविन (B2) विटामिन की वजह से ही पेशाब पीला हो जाता है।

बिकासुल कैप्सूल के फायदे –

बिकासुल एक मल्टीविटामिन कैप्सूल है जिसके अनेक फायदे होते हैं लेकिन कुछ लोग बिकासुल कैप्सूल खाने के बाद पेशाब के पीला हो जाने से घबरा जाते हैं। आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आपको इस कैप्सूल से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं –

  • ऊर्जा में वृद्धि: बिकासुल कैप्सूल में विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन C होते हैं, जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं। यह थकान, कमजोरी, और आलस्य को कम करने में मदद कर सकता है।
  • मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में फायदेमंद: इस मल्टीविटामिन कैप्सूल में विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9, और B12 होते हैं, जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक हैं। इससे व्यक्ति की याददाश्त, ध्यान, और सीखने की क्षमता में सुधार होता है।
  • विटामिन B कॉम्प्लेक्स ऊर्जा उत्पादन, चयापचय, और मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक है।
  • रक्त की कमी को दूर करता है: बिकासुल कैप्सूल में फोलिक एसिड और विटामिन B12 होते हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं। यह एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद: यह कैप्सूल विटामिन सी की कमी को दूर करने में सहायक है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए आवश्यक है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • त्वचा, बालों, और नाखूनों के लिए फायदेमंद: बिकासुल कैप्सूल में विटामिन B कॉम्प्लेक्स और विटामिन C होते हैं, जो त्वचा, बालों, और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

इसे भी पढ़ें –  सावधान ! सपने में पेशाब करते हुए दिखने का है ये कारण

बिकासुल कैप्सूल खाने का सही तरीका – बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है

यह एक ओवर-द-काउंटर दवा है, जिसका अर्थ है कि इसे बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदा जा सकता है। इस कैप्सूल को दिन में एक बार, भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है। कैप्सूल को पूरी तरह से निगलना चाहिए, चबाना नहीं चाहिए।

बिकासुल कैप्सूल का सामान्य खुराक वयस्कों के लिए 200 मिलीग्राम प्रति दिन है। हालांकि, आपकी स्थिति के आधार पर, आपकी खुराक अलग हो सकती है, इसलिए सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

क्या हम रोजाना बिकासुल कैप्सूल खा सकते हैं?

हाँ, बिकासुल कैप्सूल को रोजाना लिया जा सकता है, इसके नुकसान नहीं होते हैं क्योंकि इसमें केवल विटामिन पाया जाता है। लेकिन खुराक से अधिक या डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। जैसा कि हमने बताया बिकासुल कैप्सूल का सामान्य खुराक वयस्कों के लिए 200 मिलीग्राम प्रति दिन है और यदि आप अधिक मात्रा में सेवन करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लें।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने जाना बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है (Becosules capsule khane se pishab pila kyu hota hai) जिसका सही जवाब इसमें राइबोफ्लेविन यानि विटामिन बी2 पाया जाना है। इस मल्टीविटामिन के सेवन से सम्पूर्ण शारीरिक विकास सम्भव है लेकिन डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें और उचित लाभ लें।

इसे भी पढ़ें – पतंजलि अश्वगंधा पाउडर के 15 बडे़ फायदे और नुकसान : चमत्कारिक फायदे

Leave a Comment