Aadhe akshar wale shabd : 200+ से ज्यादा आधे अक्षर वाले शब्द ( सबसे आसान )

Aadhe akshar wale shabd – हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ के लिए अक्षरों का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। जहाँ एक ओर हिंदी सीखना बहुत आसान है वही दूसरी ओर आधे अक्षर वाले शब्द पढ़ने में खासा परेशानी होती है। छोटे बच्चों से लेकर अधिक उम्र के बच्चों को आधे अक्षर वाले नाम और शब्द सिखने बहुत समय लग जाता है।

यह समझने में भी बहुत दिक्क्त होती है कि आधे अक्षर कैसे लिखें? बच्चों के माता पिता भी चाहते हैं कि वे हिंदी के आधे अक्षर पढ़ना सिखाएं। इसलिए आज के आर्टिकल में हम इसका समाधान लेकर आए हैं जिसमे हम आपको देने वाले हैं आधे अक्षर वाले शब्द Worksheet (Aadhe akshar wale shabd worksheet).

Aadhe akshar wale shabd

वर्कशीट और शब्दों के लगातार प्रैक्टिस से आप आधा अक्षर लिखना और पढ़ना दोनों ही सीख जाएंगे। साथ ही हम आपको सिखाएंगे आधे अक्षर के नाम जैसे र के आधे अक्षर वाले शब्द, आधा न वाले शब्द, आधा त वाले शब्द, आधे अक्षर वाले वाक्य, इत्यादि। तो चलिए शुरू करते हैं।

आधे अक्षर के शब्द हिंदी – Aadhe akshar ke shabd in hindi

हिंदी सीखने के लिए आधे शब्द वाले वाक्यों का ज्ञान होना बहुत जरुरी है क्योंकि इनके बिना वाक्य पूरा होना मुश्किल है। जो लोग या छात्र नई नई हिंदी सीख रहे होते हैं उनको आधे अक्षर वाले शब्द पढ़ने में बहुत परेशानी होती है और इसके लिए आपको लगातार पढ़ने और प्रैक्टिस की जरूरत होती है।

नीचे आपको 2 और उससे अधिक आधे अक्षर के शब्द जैसे 3 akshar ke shabd aadhe akshar के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है जिसकी आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। आर्टिकल पूरा पढ़ने पर आपको समझ आ जाएगा आधे अक्षर कैसे लिखें?

इसे भी पढ़ें – मेरे पास के किराये के मकान कैसे ढूंढे? 7 आसान तरीके अपनाएं

Aadhe akshar wale shabd Worksheet

आपको नीचे आधे अक्षर के शब्द की वर्कशीट साझा की जा रही है जिससे आप हिंदी शब्दों की प्रैक्टिस कर सकते हैं या अपने बच्चे को आधे अक्षर वाली हिंदी सिखा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई खास ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है, बस इस वर्कशीट का प्रयोग करें।

ग्यारह चक्कर चिकित्सक
छ्न्द जल्द छुट्टी
टक्कर जिन्दगी टिण्डल
ज्योति किस्मत किल्लत
टेस्ट चम्मच कप्तान
तमन्ना ढक्कन दिग्गज
प्यार ब्लॉक बस्ती
मक्का नरेन्द्र पक्का
बच्चा प्राप्त धक्का
दिव्य दोस्त लक्की
उत्तेजित शब्द वाक्य

आधा न वाले शब्द – Aadha akshar ka shabd

“न” अक्षर रेगुलर इस्तेमाल होने वाला शब्द है लेकिन जब किसी वाक्य के बीच में आधा न आया जाये तो इसे पढ़ना बहुत कठिन हो जाता। कभी कभी न को पढ़ने में म का साउंड आता है जिससे कंफ्यूजन ज्यादा होता है।

इसे भी पढ़ें –  इन 13 तरीकों से करें लड़की से बात और लड़की को बनाएं अपना दिवाना

गन्ना दन्त हिन्ट
कन्या नरेन्द्र पन्द्रह
पसन्द बन्नी जिन्दा
धन्यवाद टेन्ट शून्य
निबन्ध अन्त जन्म
अन्यथा पसन्द बन्दर
निरन्तर जन्मदिन सन्नाटा

र के आधे अक्षर वाले शब्द – aadhe akshar wale shabd

अब आपके साथ “र” आधे अक्षर वाले शब्द Worksheet साझा की जा रही है जिसकी मदद से आप र आधे अक्षर के शब्द पढ़ और लिख पाएंगे। अन्य शब्दों की भांति आधा र बीच में नहीं आता है बल्कि अक्षर के ऊपर आता है। देखिये कैसे –

धर्मात्मा मुद्रा धर्म
ग्राहक क्रांति ट्रेन
सूर्य गर्व वर्ष
नर्स पर्व तर्क
चक्र मुद्रा मूर्खता
कर्म पर्चा निर्भय
क्रम मूर्ती कार्य
दर्द अर्थ नर्स

आधा च वाले शब्द – आधे अक्षर कैसे लिखें?

अच्छा कच्चा बच्चा
सच्चाई चम्मच उच्च
पच्चीस इच्छा कच्छ
अनिच्छा घच्चा सच्ची

आधा ल वाले शब्द

अब जान लेते हैं आधा ल अक्षर वाले शब्द जो पढ़ने में भी मजेदार होते हैं और सीखने में भी आसानी रहती हैं। चलिए डाल लेते हैं एक नजर –

इसे भी पढ़ें – आपके सबसे नजदीकी अनाथ आश्रम का पता और मोबाइल नंबर

लल्ला बल्ला छल्ला
बिल्ली कुल्हड़ कुल्हाड़ी
लल्लनटॉप कल्पना हल्दी
अलप अल्स हेल्थ
भल्ला तुल्य हल्का
जल्दी साल्ट माल्टा

आधा त वाले शब्द

तत्काल हत्या मृत्यु
क़त्ल उत्क्ल पत्नी
प्रत्येक ख़त्म कुत्ता
त्यौहार कुत्ता छत्ता
सत्य असत्य जत्था

आधे अक्षर वाले नाम – Aadhe akshar wale naam

अभी तक आपने आधे अक्षर वाले शब्द (aadhe akshar wale shabd), र के आधे अक्षर, आधा न वाले शब्द, और आधा ह वाले शब्द के बारे में जाना। अब वक्त है आधे अक्षर के नाम की प्रैक्टिस करने का और यह छात्रों की हिंदी सुधारने का बेहतरीन तरीका है।

काव्या अन्नू रिन्कू
प्रेमा पुष्पा चम्पा
दिव्या दिव्यांशु प्रियांशु
मन्नू हेमन्त मन्जु
गोविन्द भव्या हरविन्दर
आनन्द गम्भीर कान्ता
लक्की दीक्षान्त भास्कर
सन्चित हर्षित लक्ष्मण
ज्योति चन्द्रा जितेन्द्र
नरेन्द्र चन्दन सन्तोष
पुष्कर धर्मेन्द्र कुन्दन
बसन्त प्रवीण प्रदीप
कृपाल ब्रिजेश दुर्गेश

आधे अक्षर वाले वाक्य – Aadhe akshar wale vakya

आधे अक्षर वाले वाक्य अच्छा तरीका है आधे शब्द के प्रैक्टिस करने के लिए। दैनिक कार्य में हिंदी पढ़ने के दौरान आधे वाक्य होना आम बात है जिससे पूरे वाक्य पढ़ने में आसानी होती है। आप रोजाना इसे पढ़कर प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपने बच्चों को अच्छी हिंदी सीखा सकते हैं।

  • खाते वक्त अपना मुंह बन्द करो
  • मेरा चार्जर नहीं मिल रहा है
  • सन्तरा छील दो
  • फैन की स्पीड घटा दो
  • ग्यारह रुपये देने है
  • उसने मुझे थप्पड़ मारा है
  • दिल्ली भारत की राजधानी है
  • एक अच्छा मोबाईल लेना है
  • बिस्तर से उतर जाओ
  • मुझे अपनी तस्वीर लेने दें
  • हम आपके जल्द ठीक होने की कामना करते हैं
  • मेरे लिए एक रिश्ता आया है
  • मेरे पास एक गुड न्यूज है
  • दिसम्बर में मेरी शादी है
  • मैं तुम्हारा हित चाहता हूँ
  • क्या आज के लिए तुम्हारी कोई योजना है?
  • क्या आप व्यस्त हैं या आप चैट करने के लिए स्वतंत्र हैं?
  • आप इस सप्ताह के अंत तक क्या कर रहे हैं?
  • क्या आप शनिवार को एक साथ आने के इच्छुक हैं?
  • आपका कार्यदिवस कैसा चल रहा है
  • उसने मेरी उम्मीदों को खत्म दिया
  • मेरा सिर चक्कर खा रहा है
  • तुम्हारा नाम लिस्ट में नहीं है

आधे अक्षर वाले 20 शब्द – Aadhe akshar wale shabd

यहाँ आपको आधे अक्षर वाले 20 शब्द दिए जा रहे हैं जो सामान्य हिंदी में अक्सर प्रयोग किए जाते हैं। हिंदी बहुत ही आसान भाषा है जिसे आप थोड़ी सी मेहनत से सीख सकते हैं, नीचे दिए गए 20 आधे अक्षर को पढ़कर हिंदी सीखें।

क्लास जन्म खत्म ख्याल
बच्चा सम्मान अस्पताल इच्छा
वक्त अच्छा कप्तान मस्ती
आत्मा तत्काल लम्बा सत्य
किस्मत पुस्तक रास्ता वस्त्र

हिंदी भाषा में आधे अक्षर वाले शब्द का क्या महत्व है ?

हमने आपके साथ aadhe akshar wale shabd और आधे अक्षर वाले नाम साझा किए हैं लेकिन लोग अक्सर पूछते हैं आधा अक्षर क्या है? आधे अक्षर कैसे सीखें और क्यों सीखें? इनका क्या महत्व है।

पहली बार हिंदी सीख रहे व्यक्ति के लिए ये सभी सवाल जायज हैं और जरुरी भी। आप जब भी कोई वाक्य बोलते, पढ़ते, या सुनते हैं तो उसके सामान्य तौर पर कोई न कोई आधे अक्षर का शब्द होता ही है और यदि अपने उसे बोलना या पढ़ना नहीं सीखा है तो आप कभी भी अच्छी हिंदी नहीं सीख पाएंगे।

अच्छी हिंदी तो छोड़िये, आप ठीक तरह से हिंदी पढ़ भी नहीं पाएंगे। यदि आप किसी से कोई सवाल पूछते हैं तो आपने देखा होगा कि उसमे “क्या” और “क्यों” शब्द बहुत ही आम है और ये दोनों ही Aadhe akshar ke shabd हैं।

ये तो महज एक उदहारण है, ऐसे लाखों आधे शब्द हैं जिनके बिना हिंदी वाक्य पूरा नहीं हो सकता है और इसीलिए आधे अक्षर का इतना महत्व है और सीखना भी जरुरी है।

हिंदी के आधे अक्षर पढ़ना सिखाएं ?

हिंदी बहुत ही आसान भाषा है लेकिन आधे अक्षर पढ़ना थोड़ा कठिन होता है, ऐसे में आधे अक्षर पढ़ना कैसे सीखें? इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने आपके साथ हिंदी के आधे अक्षर की वर्कशीट साझा की है जो आपकी मदद करेंगे। आपको यहाँ बताए गए हर एक शब्द की रोजाना प्रैक्टिस करनी है, फिर आपको यह आसान लगने लगेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों, ये था हमारा आज का अनोखा आर्टिकल जिसमे हमने जाने आधे अक्षर वाले शब्द Worksheet (aadhe akshar wale shabd) जो हिंदी भाषा के लिए बहुत जरुरी हैं। हिंदी अधिकतर भारतीयों द्वारा बोली जाने वाली भाषा है जिसे सीखना आसान है लेकिन आधे अक्षर वाले वाक्य बहुत कठिन हो जाते हैं शुरुआत में।

इसलिए हमने आपको बताया आधा शब्द किस प्रकार का शब्द है? और आधे अक्षर कैसे लिखें? उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे सीखने को मिला होगा। ऐसे ही मजेदार और हेल्थ संबंधी अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।

Categories: Miscellaneous
healthydawa: Healthydawa's dedicated team meticulously crafts and refines articles by conducting insightful interviews with esteemed doctors and experts, ensuring the highest standards of authenticity and authority. Additionally, we facilitate the submission of articles authored by healthcare professionals, further enriching our platform with trusted insights and perspectives from the forefront of the medical field.
Related Post