weight loss tips in hindi 30 दिन में मोटापा कैसे घटाएं

Motapa kaise kam kare
Motapa kaise kam kare

हर व्यक्ति पतला और आकर्षक दिखना चहाता है लेकिन सही जानकारी और मार्गदर्शन के कारण उन्हे पता नही होता की Motapa kaise ghataye इसलिए वो हर व्यक्ति से पूछते हैं की आखिर motapa kaise kam kare तो अगर आप ज्यादा मोटापे से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को पुरे ध्यान से अंत तक पढ़े आपको अपनी समस्या का समाधान जरूर मिलेगा ।

आज करोडो लोगो केे लिए मुसीबत का सवव बन चुका है, इसके कारण लोगो को ताने और अपमान सहना पडता है, कुछ सोग उन्हे कद्दू कहते हैं तो कोई फुटबॉल कह कर चिडाता है । लेकिन चिन्ता मत करिए जिस तरह आपने खुदको मोटापे का शिकार बनाया हैै उसी तरह आप इसे घटा भी सकते है । आपको बस थोडो मार्गदर्शन और वजन घटाने के वैज्ञानिक तरीकों की जनकारी की जरूरत है |

वैसे तो इन्टरनेट पर वजन घटाने और पतला होने के लिए सौकडो तरीके और Diets उपलब्ध है लेकिन वे ज्यादातर कष्टदायक और आपको भूखा रखने वाले तरीके है, बिना कष्ट सहे मोटापा कम करना नमुमकीन है लेकिन इसको कम जरूर किया जा सकता है |

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे…..

◼ बिना कष्ट के वजन कम होगा
◾मोटापा घटेगा विना Muscle को नुकसान पहुचाए
◾Overall स्वास्थ ( health ) सुधरेगा
◾चपाचय ( metabolism ) का स्वास्थ सुधरेगा

तो चलिए फिर आपका ज्यादा समय बर्वाद ना करते हुए आर्टिकल को शुरू करते हैं ।

इससे पहले मैं आपको मोटापा कम करने के तरीके ( vajan kam karne ke upay ) बताऊ चलिये जान लेते है की हम लोगो का वजन क्यो बढ़ता है और ज्यादा वजन होने से क्या नुकसान हो सकतेे हैं ।

मोटापे के कारण ( Cause of overweight in hindi )

 

 

अक्सर वजन हमारी खाने-पीने की आदतों और दिनचर्या के कारण बढ़ता है क्योकि दिनचर्या और आदतें हमारे सवास्थ्य पर सीधा असर डालती हैं ।

अगर आपको वजन घटाना है तो अपनी खाने-पीने की आदतों और डेली रूटीन पर खास ध्यान देना होगा क्योकि दिनचर्या में छोटा सा बदलाव आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक तरीके से बदल सकता है ।

यहाँ हम आपको मोटा होने के मुख्य कारणों के बारे में बता रहे है जिन्हे दूर कर के आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है ।

अधिक भोजन कम काम- मोटापे का वही लोग शिकार होते है जो ठूँस-ठूँस कर खाते हैं और पुरे दिन बिस्तर पर पडे हुए मोबाइल चलाते हुए या दफ्तर में दिन भर कम्प्यूटर के सामने बैठे रहते हैं । अधिक भोजन करने और कम शारीरिक काम करने से शरीर को उससे ज्यादा कैलोरीस मिलती हैं जो वो बर्न कर सके जिसके कारण शरीर पर फैट ( Fat ) जमना शुरू हो जाता है ।

खाने की लत ( Food addiction ) – कुछ महापुरूष केवल खाने के लिये जीते है । ऐसे लोगे के मुँह मे हर समय कुछ ना कुछ चलता रहता है जिससे उन्हे खाने की लत लग जाती है । वैज्ञानिक बताते है कि जिन कामों को हम लगातार करते रहते है उसके हमारे दिमाग में Pathways बन जाते है जिससे वो काम हमारे लिये आसान और मजेदार हो जाते है । लगातार बेवजह मजे के लिए भोजन करने से ये एक लत के रूप में तवदील हो जाती है ।

वही जो लोग प्रतिदिन व्यायाम करते है उनके दिमाग मे व्यायाम से रीलेटोड Pathways बन जाते है जिसकेे कारण उनके लिये व्यायाम आसान और मजेदार हो जाता है ऐसे लोग ही फिट और आकर्षक होते हैं ।

इंसुलिन ( Insulin ) — इंसुसिन एक जरूरी हारमोन है जो उर्जा और अन्य जरूरी चीजों को नियंत्रण करता है । इंसुलिन कोशिकाओ को चर्बी बढ़ाने और चर्बी को रोके रखने के लिए प्रेरित करता है । इसलिए बढ़ा हुआ इंसुलिन लेवल भी मोटापे का कारण हो सकता है ।

दवाईयों का साइड इफेक्ट – हम सभी कभी ना कभी बिमार तो पडते ही और बिमारी से छुटकारा पाने के लिए दवाए खाते है । लेकिन क्या आप जानते है की कुछ खास प्रकार की दवाए आपको मोटापे का शिकार बना सकती हैं ।

कई दवाओ के साइड इफेक्ट ( Side effects ) कारण भी वजन बढ़ सकता है । एंटीडिप्रैशन सामान्य वजन बढ़ा सकती हैं ।

शुगर- अपनी डाइट में शुगर को शामिल करना आपकी सबसे बडी भूल हो सकती है क्योकि ज्यादा मात्रा में शुगर लेने से ये आपके शरीर के हार्मोंस और
biochemistry में बदलाव ला सकती है ।

ज्यादा शुगर लेने से फ्रुक्टोज ( fructose ) बढ़ता है जो शरीक मे इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है जिससे मोटापा बढ़ता है ।

मानसिक तनाव- जिन लोगो को खाने की लत ( Food addiction ) होती है वो तनाव या चिन्ता जैसी हालत मे अधिक भोजन करते है ।

जेनिटिक – हम अपने माता-पिता के गुणों को लेकर पैदा होते है जैसी हमारे माता-पिता की शारीरिक अवस्था होती है उसी की अनुसार हमारा शारीरिक विकास होता है । कई मामलों मे ज्यादा मोटापा जेनेटिक भी हो सकता है । मतलब की अगर किसी शख्स के माता-पिता मोटे है तो वो भी मोटा होगा ।

लेकिन ये बहुत कम होता है ज्यादातर समय हम अपने मोटापे के लिए जिम्मेदीर होते है ।

मोटापे के नुकसान ( Side effects of overweight in hindi )

जरूरत से ज्यादा मोटापा शरीर के हर अंग जैसे- दिमाग, दिल, लीवर, हड्डियां और पित्ताषय को प्रभावित करता है । ज्यादा मोटापे के कारण स्वास्थ्य से जुडी समस्याए तो होती ही है साथ में इससे कई समाजिक समस्याए भी खड़ी हो जाती है ।

ज्यादा वजन होने के इतने नुकसान हैम की मोटे लोग उन्हे सुन कर ही तनाव में चले जाएगे । मैं आपको डराने की कोशिश नही कर रहा हूँ, सिर्फ समय रहते जगाने की कोशिश कर रहा हूँ । अब आप समय जागते हैं या नही ये पुरी तरह आपके हाथ में है ।

जो लोग मोटापे का शिकार है और इसे दूर करने की कोशिश नही कर रहे तो वो बहुत बडी गलती कर रहे हैं जिसकी किमत उन्हे भविष्य में चुकानी पडेगी । हम यहाँ ज्यादा वजन होने के नुकसानों कै बारे में बता रहें जिनसे मोटापे के शिकार लोगो को अपनी लाइफ में कभी ना कभी गुजरना ही पडता है ।

नर्वस सिस्टम- ज्यादा मोटापा होने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है । जिससे दिमाग में खून का बहाव रूक जाता है जो मानसिक स्वास्थ्य ( Mental health ) बुरी तरह नुकसान पहुचाता है ।

साँस लेने में दिक्कत- गर्दन पर जमी ज्यादा चर्बी साँस लेने की जगह को छोटा बना देती है जिससे रात को सोते समय साँस लेने में दिक्कत होती है । इसे स्लीप अपनीया ( sleep apnea ) कहते है । कई बार sleep apnea में साँस कुछ दैर के लिए बिल्कुल रूक जाती है ।

दिल का दोडा- बेशुमार चर्बी और केलोस्ट्रोल दिल को बुरी तरह नुकसान पहुचाते हैं जिससे दिल का दोडा भी पड सकता है ।

पसीना आना- शरीर में ज्यादा फैट होने से ज्यादा गर्मी बनती है और बदन को छोटे-छोटे काम के लिये भी बहुत ऊर्जा की जरूरत पडती है जिसके कारण पसीना बहुत आता है ।

जल्दी थकना- मोटापा अधिक होने से शकीर का भार बढ़ जाता है जिसकी वजह से लोगो को थोडी सी दूर चलने पर बहुत थकान होने लगती है ।

खुदके प्रति हीन भावना- मोटापा के कारण लोग खुदको पसंद नही करते, उन्हे कई बार लोगो के द्वारा मजाक सहना पडता है जिसके कारण उनकी खुदके प्रति हीन भावना पैदा हो जाती है । हीन भावना पैदा होने सेे उनका आत्मविश्वास गिर जाता है जिससे उनकी Self-image कमजोर हो जाती है । Self-image और आत्मविश्वास कमजोर होने उन्हे जीवन में सफल होने में बहुत कढानाई होती है ।

अल्पायु-मोटे लोग बिमारीयों का घर बन जाते है जिनसे उनका स्वास्थ्य दिन ब दिन कमजोर होता चला जाता है, और उम्र धीरे-धीरे कम हो जाती है । जिसके कारण वो जल्दी मौत के शिकंजे में पहुच जाते हैं ।

मोटापा कैसे कम करें ( Weight loss tips in hindi )

मोटापा बॉडी पर जमा Unhealthy फैट यानि चर्बी होती है | इस फैट को कम करने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते है । कई तो दवाओ का सेवन भी करते है | लेकिन दवाओ के द्वारा वजन घटाना कभी अच्छा नही रहता, हो सकता है इससे आपका वजन कुछ हफ्तो मे कम हो जाए । लेकिन इनके इस्तेमाल से कई नकारत्मक प्रभाव हो सकते हैं ।

दवाओ से वदन इस लिए कम होता है क्योकि ये शरीर का Water weight घटाती है जिससे काई बिमारीयाँ होने का खतरा रहता है । और वैसे भी दवाईयो के Side effects भी होते है जो स्वास्थ को नुकसान पहुचाते है इसलिए । मगर मोटापा घटाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योकि इनके कोई Side effects नही होते,

इसलिये मोटापा कम करने ( Weight loss ) के लिये आपको प्राकृतिक और वैज्ञानिक तरीके से मोटापा घटाने के बारे मे विचार करना चाहिए | इसलिए हम यहा मोटापा कम करने के वैज्ञानिक तरीकों के साथ अयुर्वेदिक ( Ayuvedic ) और घरेलू तरीके भी बता रहे है |

So without wasting your time let’s begin

अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट हटाए: pet kam kaise kare

कुछ लोग पूछते हैं की pet kam kaise kare मगर अपने डाइट के प्रति लापरवा होते हैं । अगर आपको जल्दी मोटापा कम करना है तो सबसे पहले अपने खाने ( Diet ) से शुगर और कार्बोहाइड्रेट हटाए जब आप अपनी Deit से कार्बोहाइड्रेट हटा देंगे तो आपको भूख कम लगेगी जिससे आप कम कैलोरीस ( Calories ) लेंगे । शरीर मे कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण आपका शरीर ऊर्जा के लिए फैट ( Fat ) का इस्तेमाल करेगा जिससे बदन से चर्बी कम होगी और मोटापा घटना शुरू हो जायगा ।

कार्बोहाइड्रेट ना लेने से दूसरा फायदा ये है कि इससे शरीर मे इंसुलिन लेवल ( insulin levels ) कम रहेगा जिसके कारण शरीर का Water weight कम होगा। एक स्टडी मे कुछ स्वस्थ माहिलाओ ने बताया कि कम Fat वाली डाइट के बजाय Low कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेने से वजन जल्दी घटता है ।

इसलिये अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे है तो अपनी डाइट से शुगर ( Sugar ) और कार्बोहाइड्रेट ( Carbohydrate ) हटा दें । कार्बोहाइड्रेट हटा देने से आपको भूख कम लेगेगी, और इंसुलिन Level भी कम होगा जिसके कारण आपका वजन तेजी घटेगा अगर आप किसी कारण कार्बोहाइड्रेट नही हटा सकते तो इसे कम खाए | प्रोटीन, फैट और सब्जिया खाए आपकी डाइट मे प्रोटीन, हैल्दी फैट और कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जिया जरूर होनी होनी चाहिए ।

सामान्य तौर पर दिन मे दो से तीन बार खाना खाने की कोशिश करें अगर फिर भी भूख लगे तो दोपहर के बाद एक बार और खाना खा सकते है इस तरह डाइट प्लान करने से आपकी डाइट मे कार्बोहाइड्रेट्स ( Carbohydrates ) की मात्रा 20-50 ग्राम तक कम हो जायगी अगर हो सके तो अपने डाइट मे ज्यादा प्रोटीन एड करें काई स्टाडीस बताती है कि ज्यादा प्रोटीन लेने से आपकी दिन मे 80-100 कैलोरीस ( Calories ) व्यय करने की झमता बढ जाती है ।

इसके अलावा हाइ प्रोटीन ( High protein ) डाइट लेने से खाने के विचार ( Thoughts ) 60% तक कम हो जाते है, देर रात को खाने की इच्छा कम हो जाती है और पेट ज्यादातर समय भरा हुआ महसूस होता है । एक अध्ययन मे पता चला कि जो लोग हाइ प्रोटीन ( high protein ) डाइट लेते थे वो दिन मे 441 तक कम कैलोरीस ( Calories ) खा रहे थे | आप काई प्रकार के स्वच्छ स्त्रोतो ( Sources ) से प्रोटीन ले सकते है जैसे- मांस, मछली, अण्डे और समुद्री खाए जाने वाले जीव ।

अगर आप शाकाहारी है तो आप सोयाबीन से प्रोटीन ले सकते है इसमे भी बहुत मात्रा मे प्रोटीन होता है । यदि आप हाई प्रोटीन लेते हैं तो आपको इस बारे में चिंता नही करने पडेगी की pet kam kaise kare

 

इसे भी पढ़े:>> जल्दी मोटापा कम करने की दवा ( 100% गारंटी )

 

कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां खाए

अपनी प्लेट को Low कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियो से Load करने से डरे नही । इनमे बहुत अधिक मात्रा मे पौषक तत्व ( nutrients ) होते है जिन्हे आप ज्यादा भी खा सकते है | हाइ प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जि ( Low carbohydrate ) कि डाइट मे सभी प्रकार के फाइवर ( Fiber ), विटामिन्स ( Vitamins ) और minerals होते है जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है |

वैसे तो Low कार्बोहाइड्रेट वाली बहुत सब्जियां होती है लेकिन इनमे मुख्य तौर पर ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, टमाटर, पत्ता गोभी, सलाद और खीरा होता है |

हैल्दी फैट खाए : vajan kam karne ke upay

ज्यादातर लोग बॉडी फैट को बूरा मानते है लेकिन हैल्दी बॉडी फैट के बिना जीना भी संभव नही है । माहिलाओ मे हैल्दी बॉडी फैट ( Helathy fat ) की मात्रा 21% से 35% होती है जबकि पुरूषो मे 8% से 24% होती है कम बॉडी फैट होना ज्यादा फैट होने जितना ही खतरनाक है ।

आपके शरीर को हर समय कुछ ना कुछ मात्रा मे हैल्दी फैट की जरूरत होती है | अगर आप महिला है तो हमेशा ध्यान रखिए कि आपके शरीर मे हैल्दी बॉडी फैट की मात्रा कम से कम 10% से 13% रहे और अगर आप पुरूष ( Male ) है तो कम से कम 2% से 5% हैल्दी फैट रखें Healthy fat कम होने से बहुत मुश्किलें हो सकती है जैसे- मधुमेह ( Diabetes ), nervous system का damage होना, दिल से जुडी बिमारीयो का होना, और रोग प्रतिरोधक झमता का कमजोर होना |

बिना फैट के आपका शरीर आपकी मसल्स को तोट कर ऊर्जा ( Energy ) के रूप मे इस्तेमाल करना शुरू कर देता है, जिसके कारण आप हर समय धकान और कमजोरी महसूस करेगे इसलिए हैल्दी फैट को मेनटेन रखें | हैल्दी Body fat के मुख्य स्त्रोत- जैतून का तेल, नारियल का तेल, एवोकाडो का तेल और मक्खन हैं ।

लेकिन याद रहे आपको फैट सिर्फ हैल्दी स्त्रोतो से ही लेना है जंक फूड ( Junk food ) और ज्यादा तला हुआ खाना हर हाल मे नुकसान पहुचाते है और वैसे भी हम यहाँ हैल्दी फैट ( Healthy fat ) लेने की बात कर रहे है ना कि फैट लेने की, शरीर में जरूरी हैल्दी फैट की मात्रा मेंटेन करना भी vajan kam karne ke upay है ।

 

इसे भी पढ़े:>> 1 महीने में pet kam karne ki dava 100% गारंटी

 

हफ्ते में तीन बार व्यायाम करें

वजन घटाने के लिए आपको जिम मे घंटो पसीना बहाने की जरूरत नही है | हमारे द्वारा दी गई डाइट के साथ अगर आप हल्की-फुल्की Exersice भी कर लेते है तो भी आपको जिल्दी रीजाल्ट दिखना शुरू हो जायगे व्यायान करने से आप बहुत तेजी से कैलोरीस ( Calories ) बर्न कर सकते है | low कार्बोहाइड्रेट पर हुई रीसर्च बताती है कि इसके साथ व्यायाम ( exercise ) करने से मसल्स बडती है और तेजी से मोटापा घटता है । हफ्ते मे दो से तीन बार जिम मे एक्सरसाइज करने की कोशिश करें |

अगर आप जिम मे नए है तो ट्रेनर से सलाह लें, इसके अलावा हफ्ते में तीन दिन कार्डियो एक्सरसाइज जैसे- जॉगिंग, दौडना, साइकिल चलाना, और तैराकी कर सकते है ।

मोटापा कम करने के 10 तरीके

तो अब तक हमने आपको वजन घटाने के लिए एक अच्छी डाइन प्लान के बारे में बताया, लेकिन सिर्फ डाइट से काम नही चलेगा आपको अपनी आदतों और दिनचर्या का भी खास ध्यान रखना चाहिए । इसलिए हम यहा आपको अधिक विस्तार से बताने जा रहे हैं की मोटापा कैसे कम करें ( Motapa kaise kam kare )

नीचे हम आपको वजन घटाने के लिए 10 जरूरी तरीके बता रहे हैं जिसे अगर आपने Low कार्बोहाड्रेट वाली डाइट के साथ करे तो आपके शरीर में तेजी से बदलाव आएगा ।

1. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करें—- प्रोटीस से भरपूर नाश्ता लेने से पूरी दिन खाना खाने की इच्छा और Calorie intake कम होते है | इसलिए अपने दिन की शुरूआत प्रोटीन से भरपूर नाश्ते से करें

2. शुगर वाले Drinks और जूस ना पियें– ये सबसे घटिया चीजो मेे से एक है, एकतो ये स्वस्थ के लिए नुकसानदायक है और तीजे से वजन बढ़ाते है

3. खाने से पहले पानी पिजिये — एक स्टडी के मुताबिक खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से वजन घटने की दर 3 महीने में 44% तक बढ जाती है ।

4. वजन घटाने वाला भोजन करिये– काई ऐसे खाद पर्दाथ होते है जिनमे बहुत कम कैलोरीस ( Calories ) होती है लेकिन जिनसे पेट पूरा भर जाता है अगर आप ऐसे खाद्द पर्दाथ खाते है तो आपको वजन घटाने मे आसानी होगी.

5. खुलनशील फाइवर खाए— स्टाडीस बताती है कि धुलनशील फाइवर ( soluble fiber ) मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद होता है ।

6. कॉफी या चाय पियें– कॉफी या चाय पीने से मोटापा कम करने मे मदद मिल सकती है । कैफेन आपके चपाचय ( metabolism ) को 3- 11% तक बढा सकता है |

7. व्होल फूड्स खाए– व्होल फूड्स ( Whole foodes ) जैसे – फल और बिना तले खाद्द पर्दाथ खाने से पेट भरा रहता है और अनावश्यक चर्बी भी नही बढ़ती ।

8. धीरे-धीरे खाए — जल्दी-जल्दी खाने से वजन तेजी से बढ़ता है क्योकि खाने वाले को पता ही नही होता कि वो कितना खा चुका है जबकि धीरे-धीरे खाना खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और शरीर मे वजन कम करने वाले हार्मोन्स निकलते है

9. डेली वजन मापे– काई अध्ययन बताते है कि जो लोग प्रतिदिन ( Regular ) खुदका वजन तोलते है उनके वजन घटाने के चांस ज्यादा रहते है ।

10. पूरी नींद लें– पूरी नींद ना लेना मोटापा बढने के मुख्य कारणो मे से एक है, पुरी और आरामदायक नींद ना लेने से काई ऐसे हार्मोन्स निकलते है जो मोटापा बढ़ाते है ।

आप इन तरीकों और डाइट से कितनी तेजी से मोटापा धटा सकते हैं ?

अगर आप ऊपर बताई गई डाइट और तरीको को सही से Follow करते है तो आप पहले हफ्ते मे 5 से 10 पाउन्ड ( Pounds ) यानि 2.3 से 4.5 किलो वजन घटा सकते है | यदि आप पहली बार डाइटिंग ( Dieting ) कर रहे तो हो सकता है आप तेजी से वजन घटा पाए |

इसके अलावा आपके शरीर पर जितना ज्यादा फैट ( Fat ) होगा उतनी ही तेजी से वजन घटेगा | इस डाइट पर आपको कुछ दिन अजीब महसूस होगा क्योकि हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट की आदत होती है | लेकिन एक या दो दिन बाद सब पहले की तरह सामान्य हो जाएगा, इस तरह क्योकि आप कार्बोहाड्रेट नही ले रहे है तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए फैट यूज करेगा जिससे फालतू कि चर्बी पिघलेगी पर जंक फूड ना खाए और ना ही ज्यादा तली हुई चीजें खाए क्योकि इससे आपके शरीर मे दोबारा चर्बी बढ़ जायगी ।

फैट लेने के लिए हैल्दी फैट स्त्रोतो का उपयोग करें | कुछ दिन बाद लोग बताते है कि बिना कर्बोहाइड्रेट की डाइट लेने से वे पहले से भी ज्यादा एनर्जेटिक ( Energetic ) महसूस कर रहे है | मोटापा घटाने के अलावा Low कर्बोहाइड्रेट वाली डाइट आपको Health से रीलेटेड फायदे देगी जैसे-

◾शुगर लेवल ( Sugar levels ) बहुत हद तक कम हो जायगा
◾कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) कम हो जायगा ◾ब्लड प्रेशर मे सुधार होगा ◾अच्छ कोलेस्ट्रॉल ( Good cholesterol ) बढ़ेगा ◾ट्राइग्लिसराइड्स ( triglycerides ) कम होगा

पतला होने के घरेलू तरीको ( Patla hone ka tarika )

अभी तक हम मोटापा घटाने के वैज्ञानिक तरीके के बारे मे बता चुके है जो वैज्ञानिक रीसर्चो पर आधारित है अब हम कुछ घरेलू ( Gharelu ) तरीकों के बारें मे बतानेे जा रहे है । वैज्ञानिक तरीके हो या घरेलू तरीके अगर पूरी जानकरी और सही तरीके से Follow किये जाए तो कफी Effective रहते है

नींबू का उपयोग करें– – नींबू मोटापा और फालतू चर्बी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है नीबू का रस और शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ लेने से मोटापा घटता है ।

ज्यादा पानी पिजिए– इंसानी शरीर मे 70% से 80% पानी होता है, पानी हमारे शरीर को हाड्रेट और स्वास्थ रखन के लिए बहुत जरूरी है. अधिक मात्रा मे पानी पीने से शरीर कि गन्दगी और चर्बी कम होती है |

अनानास का सेवन करें– अनानास वजन घटाने वाले फालो मे से एक है, क्योकि इसमे क्लोरीन होता है इसलिए ये मोटपा घटाने मे सहायक है ।

विटामिन सी जरूर – विटामिन सी रोग प्रति रोधक झमता को मजबूत करता है और चेहरे पर निखार लाता है इससे मोटापा कम करनेे मे मदद मिलती है । विटामिन सी अधिकतर खट्टे फल और सब्जियो मे होता है ।

टमाटर खाए – यदि पाचन तंत्र ढीक हो, तो खाया हुआ भोजन सही से पचता है और वजन भी नही बढ़ता, टमाटर पाचन तंत्र मजबूत करता है और मोटापा भी नही बढ़ने देता क्योकि इसके सेवन ले चपाचय स्वास्थ रहता है |

खाने के बाद थोडा चलें — आपने अक्सर बडो से सुना होगा कि खाने के बाद थोडी देर टहलना चाहिए, खाने के बाद कम से कम 100 कदम जरूर चलना चाहिए क्योकि इससे खाया हुआ भोजन हजम होता है और कैलोरीस भी बर्न होती है |

खाने के साथ सलाद लें— खाने के साथ सलाद लेने से आप जरूरत से ज्यादा नही खा पाएगे और खाया हुआ भोजन भी जल्दी हजम हो जायगा । आप भोजन के साथ काई प्रकार की सब्जिया जैसे- टमाटर, पत्ता गोभी, खीरा, सलाद पत्ता, बीन्स, ककडी और अन्य काई प्रकार के फल और सब्जिया भी ले सकते है |

गाजर को खाए- गाजर काफी ऊर्जावान होती है, इससे आँखो की रोशनी बढती है और मोटापा भी नही बढ़ता | आपको जब भी भूख लगे तब ही एक गाजर खा लें इससे Overeating की आदत कन्ट्रोल होगी ।

व्रत रखें- व्रत रखने से बहुक अधिक मात्रा मे कैलोरी बर्न होती है, क्योकि व्रत रखने से आपके शरीर को खाने से ऊर्जा नही मिलती जिसके कारण वो शरीर ऊर्जा बनाने के लिए चर्बी का इस्तेमाल शुरू कर देता है, अगर आप व्रत रख रहे है तो 11-14 घंटो तक कुछ भी खाए पिये नही य| अगर बिना खाए पिये नही रह सकते तो इन्टरमीडिएट फास्टिंग करें लेकिन याद रहे व्रत के बाद खाने को ठूस-ठूस कर ना खाए इससे व्रत का कोई फायदा नही रहेगा | हफ्ते मे एक बार व्रत रखने की जरूर कोशिश करें ।

योग करें — हजारो सालो से भारतीय स्वस्थ रहने के लिए योगा करते आ रहे है, आज यूरोप से लेकर अमेरिका तक लोग Healthy रहने के लिए योगा करते है | लोग हर प्रकार के Health से सम्बन्धित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए योग और अयुर्वेद की मदद ले रहे है | आप भी मोटापा घटाने के लिए काई प्रकार के योगा जैसे- प्राणायाम, शीर्षासन, धनुरासन, सूर्य नमस्कार, ब्रह्मचार्यआसन कर सकते है अगर आप योग के द्वारा मोटापा धटाना चहाते है तो इसके लिए आपको इन्टरनेट या किताबो की मदद लेने होगी या किसी अच्छे योग गुरु ( Yoga teacher ) की सलाह लेनी पडेगी |

निष्कर्ष

अगर आप मोटापा घटाने कि कोशिश कर रहे है तो दवाईयो का सेवन न करें ये आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होती है और इनके Side effects भी होते है | आप डाइट से कार्बोहाइड्रेट हटा कर प्राकृतिक रूप से वजन घटा सकते है ।

कार्बोहाइड्रेट हटाने से आपको भूख कम लगेगी और आपका शरीर ऊर्जा के लिए आपके शरीर कि अतिरिक्त चर्बी को खाना शुरू कर देगा जिससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा कर्बोहाइड्रेट्स के अलावा आप अपनी डाइट मे प्रोटीन, हैल्दी फैट और सब्जिया एड कर सकते है | ऊपर हमने जो डाइट और तरीके बताए है उससे आप पेट भर कर खाना खा सकते है और बिना किसी कष्ट के आसानी से पहले हफ्ते मे 2.3 से 4.5 किलो तक वजन घटा सकते है | ——————————————————————

दोस्तो ! मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल मोटापा कम करने के 24 आसान तरीके weight loss tips in hindi जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताए और इस आर्टिकल को अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें |

Categories: muscle gain
healthydawa: Healthydawa's dedicated team meticulously crafts and refines articles by conducting insightful interviews with esteemed doctors and experts, ensuring the highest standards of authenticity and authority. Additionally, we facilitate the submission of articles authored by healthcare professionals, further enriching our platform with trusted insights and perspectives from the forefront of the medical field.
Related Post