विस्तार से जानिये प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है और पेट कितना बडा एंव चौड़ा होना चाहिये

पहली बार माँ बनने वाली हर लड़की का सवाल होता है की प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है यू तो हर लड़की प्रेगनेंसी के लक्षणों को लेकर एक्साइटिंग होती है लेकिन सबसे ज्यादा सवाल महिलाओं के पेट से जुडे ही होते हैं ।

क्योकि गर्भावस्था में पेट का बहार निकलना आपकी Pregnancy को कन्फर्म कर देता है मगर प्रेगनेंसी में पेट कम निकलनेगा ये कई कारको पर निर्भर करता है

जैसे – जैसे प्रेगनेंसी का समय बढ़ता है और बच्चे को जन्म देने का टाइम नजदीक आता है वैसे ही महिला का पेट बढ़ने के साथ दूसरे शारीरिक बदलाव भी आते हैं ।

लेकिन प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है ये शायद ही कोई जानता है । हैल्द एक्सपर्ट्स की माने तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं ।

लेकिन गर्भावस्था में पेट निकलने का एक निश्चित समय तय नही होता ये उस महिला की शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है ।

मगर कई बार Abnormaly भी प्रेगनेंसी में पेट दिखने लगता है कुछ महिलाओं में समय से पहले पेट निकालने लगता है जबकि कुछ में काफी समय बाद भी पेट नही निकलता ।

इन समस्याओं से भी प्रेगनेंसी में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड सकता है । अगर आपकी प्रेगनेंसी में पेट देर से निकलता है तो भी ज्यादा घबराने की अवाश्यकता नही है ।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएगे प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है,नॉर्मल प्रेगनेंसी में पेट कितना बड़ा होता हैं? और बडा या छोटा पेट होने से शिशु को कोई नुकसान तो नही होता

तो आइये बिना देरी किये अपने लेख को शुरू करते हैं ।

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है – pregnancy me pet kab dikhne lagta h

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है
प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

इससे पहले हम आपको बताएं की प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है आपको ये जानना चाहिये की प्रेगनेंसी में कितना पेट निकलता है या Normaly प्रेग्नेंट महिला का कितना बड़ा पेट होना चाहिए ?

दोस्तों एक प्रेगनेंट महिला का कितना पेट बहार आएगा ये उस महिला की शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है ।

एक Normal pregnent lady का गर्भावस्था के दौरान 30 से 35 पाउंड तक वजन बढ़ जाता है
लेकिन सामान्य रूप से महिला का पेट कितना निकलना चाहिये ये कहना बहुत कढ़ीन है ।

क्योकि हर महिला की Body और उसका प्रकार अलग होता है जिस कारण गर्भावस्था में निकलने वाले पेट का साइज भी अलग अलग होता है लेकिन फिर भी कुछ कारक होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान पेट के आकार को तय करते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

उम्र – Age

Pregnancy में आपका कितना पेट बहार आएगा इसमें आपकी उम्र भी काफी योगदान देती है क्योकि बडी उम्र की महिलाओं की तुलना में छोटी उम्र की महिलाओं की त्वचा, मासपेशियां और कोशिकाएं काफी स्ट्रोंग होती हैं जिनमें ज्यादा खीचाव नही हो पाता वही बडी उम्र की महिलाओं की स्किन काफी वीक होती है जिसके चलते उनका ज्यादा पेट बहार आ जाता है ।

इसे भी पढ़े :> 5 सबसे असरदार ब्रेस्ट टाइट करने की क्रीम  

एमनीओटिक फ्लूड – amniotic fluid

शिशु को पोषण और उसके विकास के लिए जरूरी तत्व गर्भ में थैली (amniotic sac) से मिलते हैं और यही बच्चा पलता भी है ।

यह थैली एक पदार्थ से भरी होती है जिसे एमनियोटिक फ्लूइड (amniotic fluid meaning in hindi) कहा जाता है ।

जिन महिलाओं में प्रेगनेंसी के समय एमनियोटिक फ्लूइड की मात्रा ज्यादा होती है उनका पेट दूसरी महिलाओ की तुलना में बडा होता है ।

महिला की लम्बाई – Height

आप माने या ना माने मगर महिला की शरीरिक लम्बाई भी उसके पेट के साइज को प्रभावित कर सकती है दरअस जिन महिलाओं की हाइट ज्यादा होती है उनका पेट बहार निकलने के बजाय उपर की तरफ ज्यादा निकला होता है इसलिए अक्सर लम्बी महिलाओं का पेट कम बहार निकला होता है ।

बेवी की पुजीशन – baby’s position

आपके पेट के आकार को बेवी की पुजीशन भी प्रभावित कर सकती है । आमतौर पर बेवी का सिर ऊपर की तरफ और पेर नीचे की ओर होते हैं लेकिन अगर हाथ – पैर और सिर अगल बगल हो तो इससे महिला का पेट चौड़ा दिखता है ।

आपकी हरकतें – your behaviour

प्रेगनेंसी के समय आपकी रोज मर्रा की आदतें और डेली रूटीन भी आपके पेट के साइज को एफेक्ट कर सकता है । जैसे अगर आपका चलने फिरने और लेटने का तरीका सही नही है तो इससे आपके पेट पर भी असर पड सकता है ।

इसे भी पढ़े :> ब्रेस्ट बढ़े करने की 10 सबसे असरदार पतंजलि दवाएं 

शिशु का स्वास्थ्य – baby’s health

शिशु का स्वास्थ्य भी पेट के साइज में महत्वपूर्ण फैक्टर है । देखने में आता है की जिन महिलाओं का शिशु ज्यादा हैल्दी होता है उनके पेट का साइज ज्यादा बडा होता है ।

ट्विंस – TwinS

जिन महिलाओं के ट्विंस है उनका आमतोर पर जल्दी और बडा पेट निकलता है तो दोस्तों अगर आप भी प्रेंगनेट हैं तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें क्योकि यही बाते ही प्रेगनेंसी में आपके पेट के साइज को प्रभावित करती है ।

प्रेगनेंसी में पेट कब दिखता है

तो दोस्तों अब आपको बताते हैं की प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है ।

दोस्तों अगर हम विशेषज्ञों की माने तो आमतौर पर पेट 12 से 16 हफ्तों के अंदर निकलना शुरू हो जाता है मगर तब पेट का साइज बहुत कम होता है जो सामान्यता लोगों को दिखाई भी नही देता ।

दूसरी तिमाही यानी 3 महीने के बाद पेट साफ – साफ दिखने लगता है यानी अन्य व्यक्ति भी पेट को देख पाते हैं ।

यदि आपका पेट समय से पहले दिखने लगा है या लेट दिख रहा है तो चिंतित होने की अवाश्यकता नही है हमने पहले ही ऊपर उन कारकों के बारे में विस्तार से बता दिया है जो बैली साइज को अफेक्ट करते हैं ।

इसके अलावा गर्भावस्था में 5 प्रकार के वैली साइज होते हैं जिनके बारे में हमने अगले भाग में बताया है ।

गर्भावस्था में बडा पेट निकलना – pregnancy me badha pet niklna

कभी – कभी किसी महिला का पेट प्रेगनेंसी में ज्यादा बडा निकल आता है जिसको लेकर वह चिंतित हो जाती हैं लेकिन इस मामलें में घबराने की जरूरत नही क्योकि इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे – बेवी की पुजीशन ओर उस महिला का कद एंव उम्र

यदि आप दूसरी बार प्रेगनेंट हुई है तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नही है क्योकि पहली प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं की Skin स्ट्रेच हो जाती है जिसके कारण आसानी से पेट बहार आ जाता है ।

इसे भी पढ़े :> 7 दिन में बच्चा गिराने की 10 असरकारी दवाएं 

गर्भावस्था में छोटा पेट निकलना – pregnancy me chhota pet niklna

आप भले ही पुरी तरह हैल्दी हो, समय पर एक्सरसाइज करती हो और नियमित रूप से चेकअप भी कराती हो लेकिन फिर भी आपका पेट उतना पेट बहार नही आता जो Normaly लोगे के आता है ।

अगर आपके साथ भी यही स्थिति है तो घबराने की जरूरत नही क्योकि हो सकता है की आपकी एब्डोमिनल मसल्स ज्यादा टाइट और स्ट्रोंग हो ।

ऐसा आमतौर पर कम कद की तुलना नें लम्बी महिलाओं के साथ होता है क्योकि उनके गर्भाश्य में बच्चे के लिए पर्याप्त जगह होती है इसलिए पेट ज्यादा बहार नही निकलता ।

गर्भावस्था में पेट का चौड़ा होना – pregnancy me pet chhoda niklna

गर्भावस्था में पेट का चौड़ा होने का मतलब है की बेबी
ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में है मतलब की बेवी का सिर और पैर अगल बगल में है जिसके कारण आपका पेट ज्यादा चौड़ा दिखने लगा है ।

वैसे देखा जाए तो वेबी की इस पोजीशन से कोई Problem Nhi hai लेकिन जब तक बर्थ देने के टाइम तक बच्चे का सिर नीचे ना आ पाए बरना फिर आपको सर्जिकल डिलीवरी करवानी पड सकती है ।

गर्भावस्था में पेट का ऊपर की ओर निकलना – pregnancy me pet upper niklna

कुछ गर्भवतियों में पेट बास्केटबॉल जैसा ऊपर की तरफ निकला होता है जो देखने में थोड़ा अजीब सा लगता है लेकिन इस स्थिति में भी डरने की ज्यादा जरूरत नही है ।

दरअसल कुछ महिलाओं में पुरी गर्भावस्था मे शिशु ऊपर की तरफ ही रहता है ऐसा आपकी एब्डोमिनल मसल्स स्ट्रोंग होने के कारण होता है ।

इसे भी पढ़े :>  रूका हुआ पीरियड लाने की 10 दवाएं 

गर्भावस्था में पेट का निचे की ओर निकलना – pregnancy me pet niche niklna

इस प्रकार के पेट में महिलाएं काफी असुविधाजनक और असहज महसूस करती हैं क्योकि उनका पेट नॉर्मल लेडीस की तुलना में नीचे लटकने लगता है ।

दरअसल उनकी शारीरिक बनावट ही कुछ इस प्रकार की होती है इसके अलावा ये इस पर भी निर्भर करता है की वह महिला कितने बार प्रेगनेंट हो चुकी है ।

क्योकि जो महिलाएं दूसरी या तीसरी बार गर्भवती होती हैं उनकी मसल्स और लाईगमेंट कमजोर हो जाते हैं जिसके चलते उनमें कसाव व टाइटनेस नही रहता ।

प्रेगनेंसी के आखरी समय यानी बच्चे के जन्म देने के समय आपका पेट ज्यादा बहार निकल सकता है और कुछ मामलों में महिला का बच्चे को जन्म देने के बाद भी पेट नीचे की तरफ रहता है ।

गर्भावस्था में पेट कौन से महीने निकलता है – pregnncy me kon se mahine me pet niklta hai

पहली तिमाही में कितना पेट निकलता है – first trimester ( 1 से 12 सप्ताह )

पहली तिमाही यानी प्रेगनेंसी के शुरूआती तीन महीनों में आपको अपने पेट के साइज में ज्यादा बदलाव देखने को नही मिलेगा, लेकिन प्रेगनेंसी के लक्षणों के कारण आपको इतना जरूर पता चल जाएगा की आप गर्भवती है ।

इस दौरान आपकी बैली फैलेगी नही मगर आपको अपने पेट को मॉइश्चराइज करने के बारे में विचार जरूर करना चाहिये बरना आगे आपको स्ट्रेच मार्क्स का सामना करना पड सकता है ।

इसे भी पढ़े :> अनचाही प्रेगनेंसी का इलायची से गर्भपात कैसे करें  

पेट का शेप और साइज – shape and size

पहली तिमाही में आपको अपना पेट थोड़ा गोल जरूरू लगेगा लेकिन ये ज्यादा बहार नही निकलेगा और ना ही किसी को आसानी से पता चल पाएगा की आप गर्भवती है ।

लेकिन इस तिमाही के अंत में और दूसरी तिमाही के शुरूआत में आपको अपने पेट में थोड़ा बदलाव जरूर महसूस होगा हो सकता है आपके पुराने कपडे थोडे टाइट आये ।

दूसरी तिमाही में कितना पेट निकलता है – second trimester (  ( 13 से 27 सप्ताह )

दूसरी तिमाही यानी second trimester ही वो समय है जहाँ महिलाएं प्रेगनेंसी को इंजॉय करती है दरअसल इस दौरान पहली तिमाही के लक्षणों से राहत मिलती है ।

पेट का शेप और साइज – shape and size

इस समय आपके आस – पास के सभी लोगो को पता चल जाता है की आपकी कोख में एक नन्ही सी जान पल रही है । इस समय आपका पेट भी बहार दिखने लगता है जो किसी को भी आसानी से दिखने लगता है

इस दोरान हो सकता है की आपको पेट के निचले हिस्से और पीठ में दर्द का भी अनुभव हो साथ ही पेट पर खुजली भी आ सकती है ।

तीसरी तिमाही में कितना पेट निकलता है – third trimester ( 29 से 40 सप्ताह )

तीसरी तिमाही ही वह समय है जब आपका बडा सा पेट सबको दिखने लगता है इस समय छिपाए ही भी गर्भवस्था को नही छिपाया नही जा सकता ।

कुछ महिलाओं के लिए यह समय बहुत रोमांचक होता है जबकि कुछ के लिए ये काफी डराने वाला हो सकता है इसी समय बेवी पेट पर लात मारना शुरू कर देता है

पेट का शेप और साइज – shape and size

इस समय आपका Weight gain रूक जाएगा और आपका पेट भी जितना बढ़ चुका है उससे आगे नही बढ़ेगा यह प्रेगनेंसी की लास्ट स्टेज है आपका बेवी भी तीसरी तिमाहे के अंत में इस दुनिया में आने को तैयार हो जाएगा ।

खैर देखा जाए तो प्रेगनेंसी में पेट का निकलना एक नेचुरल प्रोसेस है मगर इस दौरान आपको स्ट्रेच मार्क्स को भी झेलना पड सकता है इससे बचने के लिए हो सके तो आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिये ।

आप यहां से सबसे बेस्ट मॉइश्चराइजर को खरीद सकती है जो आपको प्रेगनेंसी में स्ट्रेस मार्क्स से बचाएगे ।

प्रेगनेंसी में ना करें ये गलतियां

गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ सावधानियों का जरूर ख्याल रखना चाहिये जैसे:-

1. ज्यादा ऊझल – कूद वाले खेलों जैसे वॉलीबॉल, हॉकी, फुटबॉल और बास्केट बॉल खेलेने से बचें इसके अलावा गाड़ी चलाने और घुडसवारी से भी दूर रहें ।

2. तेज Running से भी बचें, इससे भी आपको नुकसान हो सकता है लेकिन हा आप धीरे धीर सैर जरूर कर सकती है

3. कुछ महिलाएं अपनी गर्भावस्था को यादगार बनाने के लिए कई सारी Activities करती है जैसे कही घूमने जाना, पर्टी करना और इस जैसे कई दूसरे दूरएडवेंचर्स वगहरा

आपको इनसे बचना चाहिये क्योकि कई बार इन्ही एक्टिविटीज के चक्कर में कई में कुछ दुर्घटनाएं हो जाती हैं ।

4. साइकिल चलाने से भी परहेज करें खासकर की दूसरी तिमाही के बाद

5. बडे – बडे झूलों में भी झूलने से बचें ये भी आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको विस्तार से बताया की प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है और प्रेगनेंसी में आपको किन Activities से बचना चाहिये ।

अगर आप इसी तरह की हैल्थ से सम्बन्धित जानकारीयों के बारे में और अधिक जानना चहाते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें ।

Categories: health
healthydawa: Healthydawa's dedicated team meticulously crafts and refines articles by conducting insightful interviews with esteemed doctors and experts, ensuring the highest standards of authenticity and authority. Additionally, we facilitate the submission of articles authored by healthcare professionals, further enriching our platform with trusted insights and perspectives from the forefront of the medical field.
Related Post