क्लियर किट टेबलेट की पूरी और सही जानकारी Clear kit uses in hindi

Clear kit uses in hindi- क्या आप गर्भपात कराने की सोच रही हैं और गर्भपात के लिए best तरीका ढूंढ रही हैं तो इस आर्टिकल पूरा पढ़े। आज हम बात करने वाले हैं Clear kit uses in hindi जो कि अबॉर्शन (abortion) के लिए बेस्ट किट है। साथ ही जानेंगे clear kit tablet use kaise kare in hindi ।

क्लियर किट टेबलेट गर्भपात के लिए सबसे अच्छा solution जरूर है लेकिन क्लियर किट के उपयोग (Clear kit tablet uses in hindi) की पूरी जानकारी जरूरी है। Clear kit के इस्तेमाल से 63 से कम दिनों के गर्भ को आसानी से खत्म किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं Clear kit पूरी जानकारी।

क्लियर किट क्या है? Medley clear kit tablet in hindi

Clear kit uses in hindi
Clear kit tablet use kaise kare in hindi

क्लियर किट टैबलेट गर्भपात कराने की किट है जो Medley कंपनी द्वारा निर्मित की जाती है। ध्यान रखने की बात यह है कि यह 63 दिनों के अंदर तक की गर्भपात (abortion) कराने में सक्षम है। अर्थात् अगर Pregnancy यानी गर्भधारण किए हुए 63 दिन से अधिक हो गए हैं तो किट काम नहीं करती है।

आपको बाजार में अनेकों Pregnancy termination kit or abortion kit मिल जाती हैं लेकिन इनमें सबसे ज्यादा effective है क्लियर किट। इसलिए आज हम बात कर रहे हैं Clear kit uses in hindi.

Medley clear kit tablet चरणबद्ध तरीके से काम करती है। क्लियर किट में 5 टैबलेट आती हैं: एक बड़ी गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और चार छोटी गोली मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol)। पहले बड़ी गोली Mifepristone ली जाती है और उसके 24 से 48 घंटे बाद Misoprostol ली जाती है।

अगर अब आप सोच रहे हैं क्लियर किट का प्रयोग कैसे करें how to use clear kit for pregnancy in hindi और clear kit tablet price in hindi क्या है तो ये जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं। पूरा आर्टिकल पढ़े।

इसे भी पढ़ें – अगर लड़की गलती से प्रेगनेंट हो जाए तो क्या करें

क्लियर किट का क्या उपयोग है? Clear Kit uses in hindi

Clear kit tablet Medley कंपनी द्वारा निर्मित एक कारगर गर्भ धारण को खत्म करने की कीट है। क्लियर किट टैबलेट का उपयोग (Clear kit tablet uses in hindi) गर्भ के 63 दिनों तक अंतर्गर्भाशयी गर्भावस्था के चिकित्सीय रूप से खत्म करने (medical termination of intrauterine pregnancy) के लिए किया जाता है।

लेकिन क्लियर किट टेबलेट के उपयोग यहीं तक सीमित नहीं हैं। इसका उपयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार में किया जाता है:

  • प्रारंभिक गर्भावस्था समाप्ति (Early pregnancy termination)
  • कुशिंग सिंड्रोम (Cushing’s syndrome)
  • आमाशय का फोड़ा (Gastric ulcers)
  • गर्भावस्था समाप्ति (Pregnancy termination)

इसमें मौजूद मीफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के कामों को रोकता है। प्रोजेस्टेरोन एक हार्मोन है जो 9 महीने तक गर्भवती होने के लिए अनिवार्य है और शरीर के अंदर भ्रूण की वृद्धि में का कार्य करता है। जबकि मिसोप्रोस्टॉल गर्भाशय ग्रीवा को नरम करने और बेकार भ्रूण सामग्री के निष्कासन में आने वाले गर्भाशय के संकुचन (Contraction) में उपयोगी होता है।

इसे भी पढ़ें – अनचाही प्रेगनेंसी का इलायची से गर्भपात कैसे करें 

How to use clear kit for pregnancy in hindi – Clear kit tablet use kaise kare in hindi

क्लियर किट क्या है और क्लियर किट कैसे काम करता है, यह जानने के बाद जान लेते हैं क्लियर किट कैसे प्रयोग करें (Clear kit use kaise kare). यदि आपने प्रेगनेंसी क्लियर किट खरीद ली है तो आपको बता दें कि क्लियर कीट का इस्तेमाल चरणबद्ध तरीके से किया जाता है।

जैसे कि हमने बताया इसमें 5 गोलियां आती हैं जिन्हें एक निश्चित समयांतराल में खानी होती हैं। क्लियर किट यूज करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा:
1. प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test)
2. 1 गोली मीफेप्रिस्टोन की
3. 4 गोली मिसोप्रोस्टॉल की (24 से 48 घंटे के बाद)
4. अबॉर्शन टेस्ट

इसे भी पढ़ें – विस्तार से जानिये प्रेगनेंसी में पेट कब और कितना निकलता है 

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जो कि निम्नलिखित हैं:

First Response Early Result Pregnancy Test
Clearblue Rapid Detection Pregnancy Test
Clearblue Digital Pregnancy Test
ClinicalGuard Pregnancy Urine Test Strip

अगर आप स्ट्रिप टेस्ट के बजाय हॉस्पिटल जा कर टेस्ट कराना चाहते हैं तो पेल्विक टेस्ट करा सकते हैं। जो कि एक विश्वसनीय टेस्ट है।

क्लियर कीट टेबलेट उपयोग विधी | Clear kit uses in hindi

यदि आपने प्रेगनेंसी टेस्ट करा लिया है और आप प्रेगनेंट हैं तो सवाल उठता है क्लियर किट का प्रयोग कैसे करें (Clear kit tablet use kaise karna hai)?

प्रेगनेंसी के पता चलने के बाद से 63 दिनों के अंदर आप कभी भी क्लियर किट का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें 5 गोली होती हैं लेकिन आपको सबसे पहले 1 गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की लेनी है जिसका असर 24 से 48 घंटे बाद शुरू हो जाता है।

क्लियर कीट काम कैसे करती है? Functioning of clear kit in hindi

सबसे पहले यह ध्यान रखें कि मीफेप्रिस्टोन टैबलेट आपको खाली पेट लेने है। मीफेप्रिस्टोन एक एंटीप्रोजेस्टेरोन है। प्रोजेस्टेरोन एक हार्मोन है जो 9 महीने तक गर्भवती होने के लिए जरूरी होता है। प्रोजेस्टेरोन द्वारा बनाई गई गर्भ की दीवार को मीफेप्रिस्टोन तोड़ देता है।

इसे भी पढ़ें – अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है 

क्लियर किट की दूसरी डोज – मिसोप्रोस्टॉल

पहली डोज लेने बाद आपको दर्द महसूस हो सकता है या फिर ब्लीडिंग (bleeding) हो सकती है। क्लियर किट खाने के बाद कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है? Clear kit use karne se Bleeding कब तक होती है आपके शरीर के बनावट पर निर्भर करता है। लेकिन सामान्य तौर पर 3 से 9 दिन तक ब्लीडिंग हो सकती है।

पहली डोज लेने के 24 से 48 घंटे बाद आपको 4 गोली मिसोप्रोस्टॉल की लेनी होती है। इसे आप मुंह द्वारा भी ले सकते हैं या फिर वजाइना द्वारा (गोलियों को घोलकर वैजाइना में डाला जाता है) भी ले सकते हैं। दूसरी डोज कैसे लेनी है इसके लिए आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

क्लियर किट खाने के बाद क्या होता है

अभी तक आपने जाना Clear kit use kaise kare और Clear kit tablet uses in hindi. लेकिन Clear किट कितने घंटे में असर करती है? Clear kit khane ke bad kya hota hai? यदि आपने 5 टैबलेट्स ले ली हैं तो क्लियर किट का असर 3- 4 घंटे में शुरू हो जाता है।

इसका सबसे पहला प्रभाव हैवी ब्लीडिंग (Heavy Bleeding) के रूप में दिखाई देता है। लेकिन घबराने वाली बात नहीं है क्योंकि यह बिल्कुल सामान्य है और bleeding की मात्रा पीरियड्स से ज्यादा ही होती है।

जब आप 4 गोली मिसोप्रोस्टॉल की लेती हैं तो यह गर्भ के मृत कोशिकाओं को बाहर निस्कासित करता है जिसमे आपको ब्लीडिंग और heaviness लगती है।

इसे भी पढ़ें – जानिये सच : कंडोम से क्या प्रेगनेंट हो सकते हैं ? हैरान करने वाला सच

इसके अलावा clear kit uses के बाद पीरियड्स में अनियमितता (irregular periods)दिखाई दे सकती है। क्लियर किट से अबॉर्शन कराने के बाद कुछ हफ्तों तक हेवी वर्कआउट, exercise, driving, इत्यादि से बचना चाहिए। सफलतापूर्वक Clear kit pregnancy termination के 15 दिन बाद अबॉर्शन टेस्ट जरूर कराएं।

क्लियर कीट के साइड इफेक्ट्स Clear kit side effects in hindi

क्लियर किट टैबलेट के साइड इफेक्ट्स बहुत ही सामान्य होते हैं जैसे उल्टी आना, चक्कर आना, इत्यादि। जो भी इफेक्ट्स महसूस होते हैं वह क्लियर किट खाने के बाद के रिजल्ट होते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि Clear kit ka sabse bada side effect ब्लीडिंग होना है लेकिन यह सच नहीं है।

ब्लीडिंग होना pregnancy termination का ही एक चरण है जो क्लियर किट यूज करने के बाद होती है। पहली डोज Mifepristone लेने के बाद गर्भ की वॉल टूटने से bleeding होती है। इस चरण को रोका नहीं जा सकता है इसलिए यह कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा आपको निम्नलिखित Clear kit side effects दिखाई दे सकते हैं:

क्लियर किट खाने के बाद कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है Bleeding in clear kit abortion

यदि आपने medley clear kit tablet uses in hindi, clear kit uses in hindi, or clear kit use kaise kare को समझ लिया है। तो आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि Clear kit ke bad kitne din bleeding hoti hai?

क्लियर किट टैबलेट के बाद 3 से 9 दिन तक ब्लीडिंग हो सकती है अगर आपने ऊपर बताए गए सभी steps ठीक तरह से किए हैं और आपका अबॉर्शन सफल रहा। आपको ब्लीडिंग से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन आपको फिर भी कुछ doubt होता है तो Doctor से संपर्क करें।

क्लियर किट प्राइस Clear kit tablet price in hindi

क्लियर किट टैबलेट की कीमत बहुत अफोर्डेबल है और आसानी से मेडिकल स्टोर में मिल जाती है। Clear kit price ₹599 है लेकिन इसकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। आप इसे अस्पताल या मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं क्यूंकि यह Online Store पर उपलब्ध नहीं है | लेकिन यह आपको IndiaMart में मिल सकती है |

सावधानियां – Clear Kit Tablet for pregnancy in hindi

ये तो आप जान ही चुके हैं How to use clear kit for pregnancy in hindi लेकिन इसके इस्तेमाल संबंधी कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि क्लियर किट प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अनिवार्य है। हमने आपको क्लियर किट की पूरी जानकारी दी है लेकिन बिना डॉक्टर के परामर्श के प्रयोग करने से बचें।

  • क्लियर किट प्रेगनेंसी अबॉर्शन किट केवल 63 दिनों की प्रेगनेंसी को खत्म कर सकती है। इससे अधिक अवधि के लिए इस्तेमाल ना करें।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं Clear kit dosage लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।
  • Clear abortion kit लेने के दौरान अल्कोहल जैसे नशीले पदार्थों के सेवन से बचें।
  • 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं इसके सेवन से बचें वरना साइड इफेक्ट्स (Clear kit side effects in hindi) हो सकते हैं।
  • क्लियर किट की डोज लेने के बाद heavy work और driving ना करें।

निष्कर्ष

अगर आप गलती से प्रेगनेंट हो गईं हैं या फिर बच्चे को जन्म नहीं देना चाहती हैं तो सबसे सुरक्षित उपाय है एबॉर्शन| इसके लिए अनवांटेड पिल्स या बाजार में उपलब्ध Abortion Kit का इस्तेमाल कर सकती हैं | सबसे बढ़िया किट है क्लियर किट टेबलेट्स इसलिए आज हमने जाना Clear kit uses in hindi, Clear kit tablet uses in hindi.

साथ ही यह आर्टिकल आपको क्लियर किट की पुरी जानकारी देता है जैसे Clear kit tablet use kaise kare in hindi, Clear kit ke fayde, Clear kit side effects in hindi. उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा|

Categories: health
Pankaj Suyal: Pankaj Suyal हैल्थीदवा डॉट कॉम के मुख्य Editor और Partner हैं | पंकज को ब्लॉगिंग, स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल लेखन में 5 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है | HealthyDawa के साथ साथ वह अन्य ब्लॉग में भी सक्रिय हैं | इसके अलावा पंकज की पुस्तक अध्यन, Novel writing, Short story writing में विशेष रुचि है | आप पंकज सुयाल को pankajsuyal9@gmail.com के जरिये संपर्क कर सकते हैं |
Related Post