पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के 5 बेमिसाल फायदे – Patanjali Shilajit Benefits in Hindi

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे
पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे – Patanjali Shilajit Benefits in Hindi :- आपने कभी ना कभी पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के बारे में जरूर सुना होगा इस दवा को शुध्द शिलाजीत से तैयार किया जाता है ।

आयुर्वेद में शिलाजीत का इस्तेमाल सदियों से होता आया है इसका ज्यादातर उपयोग यौन विकारों के उपचार के लिए किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी इस आयुर्वेदिक दवा का Use कई Health problems में किया जाता है ।

आयुर्वेद डॉक्टरों की माने तो यह प्राकृतिक औषधि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है और शरीर में नई जान पैदा करती है ।

इस दवा का उपयोग पुरूषों के वीर्य विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है साथ ही ये स्टेमिना ( Stamina ) बूस्ट करने में भी कारगर है ।

ना केवल पुरूषों बल्कि महिलाओं के लिए भी इस दवा के अनगिनत लाभ है लेकिन इस दवा का आपको पुरा बेनेफिट तभी होगा जब दवा 100% शुध्द हो ।

मार्केट में मिलनी वाली अधिकतर शिलाजीत में मिलावट होती है जिसके चलते उनसे फायदे की जगह नुकसान ज्यादा होते हैं ।

इसी को देखते हुए बाबा रामदेव के द्वारा पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का निर्माण किया गया है तो दोस्तों इस लेख में हम आपको पतंजलि शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे ( Patanjali Shilajit Capsule in Hindi ) के बारे में बताएगे

तो आइये दोस्तों बिना टाइम वेस्ट किये जानते हैं Patanjali Shilajit Benefits in Hindi के बारे में जानते है

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे – Patanjali Shilajit Benefits in Hindi

So friends नीचे वाले भाग में हम आपको Benefits of Patanjali Shilajit in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे हैं

1. यौन दूर्बलता को दूर करता है शिलाजीत – Shilajit Benefits for Ed in hindi

शिलाजीत अपने इसी गुण के लिए सबसे ज्यादा फैमस है इस दवा के आयुर्वेदिक तत्व आपके पार्ट की ओर रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं तथा हाथियार में कडापन लाते हैं ।

जिन लोगों में फिजिकल रीलेशन बनाने की कम इच्छा रहती है, जल्दी डिस्चार्ज होता है, फिजिकल होने के दौरान उत्तेजना नही होती या फिर स्पर्म पतला होने के कारण जल्दी बह जाता है तो इस दवा के Use से लाभ मिलता है ।

यह दवा वीर्य को गाढ़ा करती है जिससे व्यक्ति बिस्तर पर लम्बे समय तक टिके रहता है ।

इसे भी पढ़े :> 7 सबसे असरदार पतंजलि नामर्दी की दवा 

2. शारीरित दूर्बलता को दूर करती है शिलाजीत – patanjali shilajit capsule uses in hindi

शिलाजीत मर्दाना ताकत बढ़ाने के अलावा शरीरिक ताकत बढ़ाने में भी करगर है यह दवा शरीर के सप्त धातुओं को पुष्टि प्रदान करती है और फिजिकल स्टेमिना भी बढ़ाती है ।

इस दवा के नियमित सेवन से शरीर में ग्रोथ हार्मोन तथा टेस्टेस्टोरोन का भी स्तर बढ़ता है जिससे Body growth भी तेज होती है ।

इसे भी पढ़े :> 10 सबसे best पतंजलि मोटा होने की दवा 

थकावट दूर करती है – shilajit boosts energy

शिलाजीत के नेचुरल तत्व शरीर को अवाश्यक पोषक तत्व देते हैं तथा मांसपेशियों को भी ताकत प्रदान करते हैं । इस दवा के सेवन से शरीर में बल बढ़ता है और थकान व चक्कर आने की समस्या खत्म होती है ।

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे – shilajit benefits for women in hindi

ना केवल पुरूषों बल्कि महिलाओं के लिए भी शिलाजीत के फायदे अनेक हैं इससे महिलाओं की प्रजन्न क्षमता बढ़ती है और उनक Energy level इंक्रीस करता है ।

इस दवा से महिलाओं के गर्भ धारण की क्षमता बढ़ती है तथा मासिक धर्म से रीलेटेड समस्याएं जैसे – अनियमित पीरियड और अत्यधिक ऐठन व दर्द की दिक्कत दूर होती है ।

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी करता है – Slows aging

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल ( Patanjali Shilajit Capsule ) का उपयोग एक एंटी एजिंग मेडिसिन की तरह भी होता है यह शरीर में कोलेजन का लेवल इंक्रीस करता है साथ ही चेहरे की झुर्रियों और झाइंया को भी दूर करता है ।

अगर आप लम्बे समय तक जवां दिखना चहाते हैं तो शिलाजीत का उपयोग जरूर करें ।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के नुकसान – Patanjali Shilajit Side effects in Hindi

अगर आप डॉक्टर के निर्देश अनुसार इस दवा का सही मात्रा में use करते हैं तो इससे कोई Side Effect नही होता लेकिन गलत तरीके से सेवन करने और ज्यादा मात्रा में लेने से कुछ हल्के Side effects जरूर हो सकते हैं जैसे-

1. खट्टी डाकरों को आना
2. शरीर में जलन का एहसास होना
3. पेशाव के साथ जलन होना
4. उल्टी आना
5. Blood प्रेशर कम होना
5. सिरदर्द होना

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल कहां से खरीदें – Where to buy Patanjali Shilajit capsule in hindi

आप पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल को किसी भी सामान्य मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं लेकिन एक बार जांच कर लें की जिस कैप्सूल को आप ले रहे हैं वो असली हो, यदि आपको असली दवा की पहचान नही है तो यहाँ क्लिक कर के Online amazon से सस्ते दामों पर पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल खरीद सकते हैं ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे – Patanjali Shilajit Benefits in Hindi के बारे में बताया, आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिलकल पसंद आया होगा । इसी तरह के दूसरे हैल्थ रीलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग हैल्दी दवा से जुड़े रहें ।

Leave a Comment