घर में मम्मी को कैसे पटाए ? 6 तरीकों से जानें मम्मी का गुस्सा कैसे शांत करे mummy ko kaise pataeye

घर में मम्मी को कैसे पटाए / mummy ko kaise pataeye :– लगभग हर घर का ये माहौल होता है की बच्चों को सबसे ज्यादा अपनी मां से प्यार और लगाव होता है इसके अलावा बच्चे मां की परवाह भी करते हैं क्योकि उन्हे सबसे ज्यादा प्यार और छूट मां से ही मिलती है ।

मगर जैसे – जैसे बच्चे बडे होते जाते हैं तो बाप के साथ मां का रवैया भी सख्त हो जाता है इसका एक कारण ये होता है की बच्चों को दुनियादारी की बहुत कम समझ होती है जिसके कारण वो बुरे लोगो का Easy target बन जाते हैं तो वही दूसरा कारण ये भी है बच्चे भटक कर बुरी आदतों का शिकार ना हो जाए इसलिए मां उन पर सख्ती करती है

इसलिए घर में मम्मी बच्चों को अनुशासन ( discipline ) में रखने के लिए तमाम उपाय करती हैं मगर बच्चों की भी अपनी जिंदगी होती है, उनका भी बचपन होता है जिसको वो हस्ते – खेलते बिताना चहाते हैं ।

ऐसे में जब मम्मी उनके मन मुुताबिक काम नही करने देती तो उनके मन में भी विचार आता है की घर में मम्मी को कैसे पटाए ( mummy ko kaise pataeye, ) ?

क्योकि अगर आपको पता चल गया की अम्मी को कैसे पटाये ( ammi ko kaise pataye ) तो समझ लिजिए आपका काम हो गया फिर आपको पापा से भी इजाज़त लेने की जरूरत नही है ।

इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं मम्मी को कैसे पटाए या मां को कैसे पटाए ( maa ko kaise pataye / Mom ko kaise pataye )

तो आइये दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरु करते हैं…..

Read also :> Aunty ko kaise pataye: चाची को पटाने के 10 अचूक तरीके, 100% कामयाब तरीके

घर में मम्मी को कैसे पटाए – mummy ko kaise pataeye

mummy ko kaise pataeye
mummy ko kaise pataeye

दोस्तों आपको शायद लग रहा होगा ही मां को पटाना बहुत मुश्किल काम है लेकिन यकीन मानिये mummy ko kaise patate hai ये दुनिया का सबसे आसान काम है क्योकि कोई भी मां दुनिया में सबसे ज्यादा अपने बच्चों से प्यार करती है ।

अगर आप उसको ये दिखाएं की आप उनकी चिंताओं को समझते हैं, उनकी बातों को मानते हैं तो आसानी से उनका दिल जीत सकते हैं इसलिए यहां हम आपको बताने वाले हैं घर में मम्मी को कैसे पटाए, mummy ko kaise pataeye

तो दोस्तों मम्मी को पटाने के लिए जरूरी है की आप सबसे पहले अपनी शरातों को काबू करें, जी हां दोस्तों अगर आप हर समय शरारती हरकतें करते हैं, छोटे बच्चों की तरह Behave करते हैं तो आपकी मां को लगेगा की आप अभी भी बच्चें हैं और अपने फैसले खुदसे नही ले सकते जिसके कारण हो सकता है की फिर आप उनसे किसी काम की कहें तो वो मना कर दें

For exmaple अगर आप कहे की “मम्मी मैं अपने दोस्तों के साथ गोवा घूमने जाना चहाता हू” तो हो सकता है की वो आपको Allow ना करें, Because आपकी हरकतें बहुत शरारती हैं जिसके कारण हो सकता है की आप वहां खुदको नुकसान पहुचा लें । So शरारतों को कम करिये ।

अगर आप चहाते हैं की आपकी मां आपकी सारी बातें मानें तो आप भी वो काम जरूर करें जो वो करने को कहती है, Example के लिए कई सारी महिलाएं शिकायत करती हैं की उनके बच्चे बिल्कुल भी पढ़ाई नही करती और ना ही उनकी बातें मानते हैं ।

So अगर आप पढ़ाई करेगे और Exam में अच्छे Marks लगाएगे तो आपकी मां को लगेगा की आप काफी sincere है और उन पर भी आपकी बातें मानने का psychological प्रेशर बनेगा ।

Read more :> bhabhi ko kaise pataye : भाभी को प्यार में पागल करने के 10 तरीके ( बहुत आसान है यार 😉 )

मम्मी का गुस्सा कैसे शांत करे – Mummy ka gussa kaise shant karen

आपने भी देखा होगा की जैसे – जैसे हम बडे होते जाते हैं तो Mummy का रवैया हमें लेकर थोडा सख्त और गुस्सैला हो जाता है जिसके कारण बच्चों के मन में सवाल आता है की मम्मी का गुस्सा कैसे शांत करे – Mummy ka gussa kaise shant karen ?

तो दोस्तों इसकी एक वजह तो ये है की बडे होने के साथ बच्चे ज्यादा फ्रीडम की डिमांड करने लगते हैं लेकिन वही मां चहाती है की बच्चे उनकी बात मान कर अपनी पढ़ाई और करियर पर फोकस करें और जब बच्चे ऐसा नही करते तो दोनो में मानसिक संघर्ष शुरू हो जाता है और मम्मी गुस्से में रहने लगती हैं ।

तो अगर आप जानना चहाते हैं की मम्मी का गुस्सा कैसे शांत करे तो इन टिप्स को Follow करें –

1. मोबाइल का इस्तेमाल कम करे :- आज कल के नौजवान अपना अधिकतर समय मोबाइल चलाते हुए Social media पर Time pass कर देते हैं या फिर Game खेलते हुए पुरा दिन काट देते हैं और जब आपकी माता ये सब देखती हैं तो उन्हे लगता है की आप बहुत लापरवाह हैं और अपनी लाइफ को लेकर सीरियस नही हैं जिससे फिर उन्हे गुस्सा आता है और बच्चे गुगल पर सर्च करने लगते हैं की मम्मी को कैसे मनाएं ( Mummy ko kaise manaye ), तो अगर आप मम्मी का गुस्सा कम करना चहाते हैं तो कम से कम मोबाइल Use करें ।

2. अनुशासन में रहें :- यदि आप अनुशासन में रहते है तो ये ना केवल आपके लिए फायदेमंद होगा बल्कि आपकी मम्मी भी आपसे खुश रहने लगेंगे, उनको लगेगा की आप खुदसे काफी चीजें हैंडल कर सकते हैं और आप पर Trust किया जा सकता है ।

3. मम्मी की बात सुनें :- आपमें से काफी लोग जबदस्ती अपनी बात मनवाने की कोशिश करते होगे जिसके नतीजतन आपकी मम्मी गुस्सा हो जाती होगी, So जब आपकी Mummy किसी काम को करने की मना करे तो एक बार उनके नजारिये से भी बात को समझने की कोशिश करें और थोड़ा compromise भी करने की कोशिश करें इस प्रकार रिश्ते में खटास आने से रोका जा सकता है ।

4. मम्मी को जानने की कोशिश करें :- देखिये चाहे गरीब हो या फिर मिडल क्लास फैमिली आज कल हर व्यक्ति की जिंदगी में Problems होती है खासकर की अगर आपकी मां घर से बहार काम कर रही हैं या घर एंव बहार दोनों का काम देख रही हैं तो आपको भी थोडी जिम्मेदारियां उठाना शुरू कर देना चाहिये और उनका साथ देना चाहिये इसके अलावा उनसे बात कर के पूछ सकते हैं की कोई ऐसी बात है क्या जो उनके मन में चुभ रही है ? या फिर कोई शख्स परेशान कर रहा है ? इस तरह आप थोडी understanding बढ़ा कर समस्याओं को सुलझा सकते हैं ।

इसको भी पढ़े :> बिना शादी के बच्चे कैसे पैदा होते हैं – ये हैं 3 तीन तरीके, bina shadi ke bacche kaise paida hote hain

मम्मी को कैसे काबू करें – Mammi ko kaise kabu kare

काफी लोगो की यही Problem होती है वो दूसरे व्यक्ति को जोर – जबदस्ती या ताकत के बल पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं जिसका नतीजा ये होता है की रिश्ता बिखर जाता है, अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो अपने विचार बदल लें और अपने तथा मम्मी के बीच के रिश्ते को समझ के आधार पर आगे बढ़ाने का प्रयास करें ।

सारांश

तो Healthydawa के प्यारे पाढ़को आज हमने आपको इस Artical के माध्यम से बताया की घर में मम्मी को कैसे पटाए ( mummy ko kaise pataeye ) ? यूं तो लडाई झगडा और गुस्सा हर घर की समस्या है मगर कई बार मां और बच्चे के बीच का रिश्ता भी काफी जटिल हो जाता है इसलिए यहां हमने आपको मम्मी का गुस्सा कैसे शांत करे ( mummy ko kaise patate hai ) के बारे में बताया ।

We hope की ये पोस्ट आपके लिए Helpful रही होगी, अगर आप आगे भी इसी तरह की पोस्ट्स को पढ़ते रहना चहाते हैं तो हमारे टेलिग्राम ग्रुप में जरूर जुडें ।

Leave a Comment